Friday 13 February 2015

अप्रैल में राहुल गांधी को मिल सकती है कांग्रेस की कमान-Rahul Gandhi Take Position in Congress

congresh-vice-president-rahul-gandhi-hd-wallpaperनई दिल्ली। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की बैठक इस साल अप्रैल में हो सकती है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। पिछले साल हुए लोकसभा चुनावों और इस साल हुए दिल्ली चुनावों में बुरी तरह हार के बाद कांग्रेस की टॉप लीडरशिप पर सवाल उठने लगे हैं। ये सवाल सिर्फ राजनीतिक विश्लेषकों की ओर से नहीं बल्कि पार्टी के भीतर से भी उठ रहे हैं और हर बार की तरह पार्टी के युवा चेहरों राहुल-प्रियंका को बडी जिम्मेदारी देने की मांग की जा रही है।

हालांकि, पार्टी सूत्रों का कहना है कि एआईसीसी की इस बैठक की तिथि, स्थान और अजेंडे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। लेकिन, सूत्रों के मुताबिक एआईसीसी की बैठक संसद के बजट सत्र के बीच में होने वाले अवकाश के दौरान होगी। इसी में राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाया जा सकता है। यह बैठक मुख्य रूप से पार्टी के संविधान में बदलाव के लिए हो रही है। कांग्रेस के सदस्यता अभियान को भी इस महीने के आखिर तक के लिए बढा दिया गया है। इसके बाद कांग्रेस के संगठनात्मक चुनावों की प्रकिया पर तस्वीर साफ हो जाएगी और पार्टी अध्यक्ष का चुनाव भी हो जाएगा।Buy-Related-Subject-Book-be

सोनिया गांधी 130 साल पुरानी कांग्रेस के इतिहास की सबसे लंबे समय तक रहने वालीं अध्यक्ष बन गई हैं। वह मार्च 1998 में पार्टी अध्यक्ष बनी थीं। राहुल गांधी को जनवरी 2013 में जयपुर के चिंतन शिविर में पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया था। ऎसे में संदीप बयान अहम माना जा रहा है क्योंकि पार्टी के अंदर चुनाव इसके उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मनपसंद परियोजना भर बनकर रह गए हैं। गौरतलब है कि राहुल यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहे हैं।

The Author

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi eu sem ultrices, porttitor mi eu, euismod ante. Maecenas vitae velit dignissim velit rutrum gravida sit amet eget risus. Donec sit amet mollis nisi, nec commodo est.

No comments:

Post a Comment