Tuesday 20 January 2015

विंडोज 10 - Windows 10 Launching in London, Features Lists in Hindi.

लंदन में विंडोज 10 का कन्ज्यूमर प्रिव्यू लॉन्च होने जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इस इवेंट में सिर्फ विंडोज 10 का कन्ज्यूमर वर्जन ही नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ लॉन्च होगा।

 

  • यह विंडोज 8 की तरह पूरी तरह टाइल्‍स वाला इंटरफेस नहीं है। अगर आप इस ओएस को की-बोर्ड के साथ इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो स्‍टार्ट मेन्‍यू मिलेगा। इसमें स्‍टार्ट मेन्‍यू के अंदर टाइल्‍स वाला फीचर दिया गया है। टच मोड में आपको फुल टाइल इंटरफेस मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के वाइस प्रेसिडेंट (विंडोज ग्रुप) जो बिलफोर्ड के मुताबिक, यह ऐसा है कि की-बोर्ड, माउस को पसंद करने वाले यूजर को कोई दिक्कत न हो।

  • सर्च रिजल्‍ट में आपके कम्‍प्‍यूटर के अलावा इंटरनेट की लिस्‍ट‍िंग भी मौजूद रहेगी। इसके अलावा, टास्‍क व्‍यू भी देखने को मिलेगा। इसके तहत अगर यूजर टास्‍क बार पर लगे बटन को दबाएगा तो उसे खुले हुए सभी विंडोज के छोटे-छोटे प्रिव्‍यू एक साथ देखने को‍ मिलेंगे।

  • नए ओएस में पहले से बेहतर कमांड प्रॉम्‍ट भी दिया गया है। विंडोज-10 में मल्टीटास्किंग की सुविधा मिलेगी। कई विंडो को डेस्कटॉप पर अलग-अलग साइज में सेट कर उन पर काम कर सकेंगे। टच यूजर्स के लिए बड़े बटन होंगे, जो पहले की तुलना में ज्यादा टच फ्रेंडली होंगे।

  • कई वर्चुअल डेस्कटॉप विंडो खोल सकेंगे। एक विंडो में चल रहे ऐप को दूसरे वर्चुअल डेस्कटॉप पर ले जा सकेंगे। यह फोन या टैबलेट में कई स्क्रीन जोड़ने जैसा है, जिन्हें स्वाइप करके देखा जा सकता है।

  • मल्टीटास्किंग और वर्चुअल डेस्कटॉप- विंडोज-10 में मल्टीटास्किंग और वर्चुअल डेस्कटॉप की सुविधा मिलेगी। कई विंडो को डेस्कटॉप पर अलग-अलग साइज में सेट कर सकते हैं। उन पर काम कर सकेंगे। टच यूजर्स के लिए बड़े बटन होंगे, जो पहले की तुलना में ज्यादा टच फ्रेंडली होंगे। कई वर्चुअल डेस्टटॉप विंडो खोल सकेंगे। एक विंडो में चल रही ऐप को दूसरे वर्चुअल डेस्कटॉप पर ले जा सकेंगे। यह फोन या टैबलेट में कई स्क्रीन जोड़ने जैसा है। जिन्हें स्वाइप करके देखा जा सकता है।


windows-10-news-reviews

कंपनी ने बताया कि विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट ने शुरू किया है, जिसके तहत सभी पीसी एक्सपर्ट्स और आईटी प्रोफेशनल्स को इस ओएस का टेक्निकल प्रिव्यू लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए मिलेगा।

Windows 10 Launching in London, Features Lists in Hindi

The Author

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi eu sem ultrices, porttitor mi eu, euismod ante. Maecenas vitae velit dignissim velit rutrum gravida sit amet eget risus. Donec sit amet mollis nisi, nec commodo est.

No comments:

Post a Comment